World Cup 2023 Semi Final Scenario: पाकिस्तान-श्रीलंका की अटकीं सांसें, अफगानिस्तान-इंग्लैंड भी सेमीफाइनल की रेस में, देखें समीकरण

Subhash Yadav
Subhash Yadav 4 Min Read
ibrahim zadran and rahmat shah afghanistan

World Cup 2023 Semi Final Scenario: भारत की मेजबानी में खेला जा रहा वनडे वर्ल्ड कप 2023 अब बेहद ही रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है. भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में एंट्री कर ली है. जबकि साउथ अफ्रीका एकदम दहलीज पर खड़ा है. मगर तीसरे और चौथे नंबर के लिए अब भी सभी 8 टीमों के लिए दरवाजे खुले हुए हैं.

इस बार वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान बेहद दमदार फॉर्म में नजर आ रहा है. टीम ने एक या दो नहीं, बल्कि तीन बड़े उलटफेर किए हैं. सबसे पहले डिफेंडिंग चैम्पियन इंग्लैंड को हराया. उसके बाद पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी. इसके बाद सोमवार (30 अक्टूबर) को पुणे में श्रीलंका को 7 विकेट से रौंद दिया.

सेमीफाइनल की रेस में मजबूती से बरकरार अफगानिस्तान 

इस धमाकेदार जीत के साथ अफगानिस्तान अब 6 अंक के साथ पॉइंट्स टेबल में 5वें नंबर पर पहुंच गया है. उसने अब तक 6 में से 3 मुकाबले जीत लिए हैं. हशमतुल्लाह शाहिदी की कप्तानी वाली अफगानिस्तान को अब नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका से मुकाबला खेलना है.

https://x.com/cricketworldcup/status/1719041718530785313?s=20

यदि अफगानिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचना है, तो उसे इन सभी टीमों को हराना होगा. इसके अलावा 6 में से 2 मैच जीतने वाली पाकिस्तान और श्रीलंका की सांसें अटकी हुई हैं. उन्हें सेमीफाइनल में एंट्री के लिए अपने बाकी सभी 3 मैच जीतने होंगे. साथ ही दूसरी टीमों की हार-जीत पर भी निर्भर रहना होगा.

इंग्लैंड टीम की भी सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद

यही हाल कुछ इंग्लैंड का भी है. जी हां, 6 में से सिर्फ एक मैच जीतने वाली इंग्लैंड टीम के भी सेमीफाइनल में पहुंचने के चांस हैं, लेकिन उसके लिए कुदरती करिश्मे की जरूरत होगी. इसके लिए इंग्लैंड को अपने बाकी बचे तीनों मैच बड़े अंतर से जीतने होंगे. साथ ही ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बाकी बचे मैचों में हार की उम्मीद करनी होगी. हालांकि ऐसा होना बेहद मुश्किल नजर आ रहा है.

अफगानिस्तान-इंग्लैंड के सेमीफाइनल में पहुंचने का समीकरण

अफगानिस्तान – नीदरलैंड्स से जीते, ऑस्ट्रेलिया को हराए, साउथ अफ्रीका से जीते- 12 अंक

इंग्लैंड – ऑस्ट्रेलिया को हराए, नीदरलैंड को हराए, पाकिस्तान को हराए – 8 अंक

न्यूजीलैंड – साउथ अफ्रीका से हारे, पाकिस्तान से हारे, श्रीलंका से हारे – 8 अंक

ऑस्ट्रेलिया – इंग्लैंड से हारे, अफगानिस्तान से हारे, बांग्लादेश से हारे – 8 अंक

पाकिस्तान – बांग्लादेश से हारे, न्यूजीलैंड को हराए, इंग्लैंड से हारे- 6 अंक

बांग्लादेश – पाकिस्तान को हराए, श्रीलंका से हारे, ऑस्ट्रेलिया को हराए- 6 अंक

श्रीलंका – भारत से हारे, बांग्लादेश को हराए. न्यूजीलैंड को हराए – 8 अंक

नीदरलैंड्स – अफगानिस्तान से हारे, इंग्लैंड से हारे, भारत से हारे – 4 अंक

world-cup-2023-points-table
world-cup-2023-points-table

भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंची!

बता दें कि भारतीय टीम ने अपने शुरुआती सभी 6 मैच जीत लिए हैं. इसी के साथ रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम सेमीफाइनल में लगभग पहुंच गई है. एक और जीत सेमीफाइनल की एंट्री पर मुहर लगा देगी. जबकि साउथ अफ्रीका 10 पॉइंट्स के साथ नंबर-2 पर काबिज है. वो भी सेमीफाइनल की दहलीज पर काबिज है.

Share This Article