ये देश जमीन के साथ हवा में भी करती है खेती दुनिया में मशहूर, जानिए भारतीय किसानों का इजरायल कनेक्शन

Subhash Yadav
Subhash Yadav 3 Min Read
2332413 israel agriculture technology

Israel Agriculture Technology: एक छोटा सा देश इजरायल अपनी बेहतर प्लानिंग और उन्नत टेकनीक के कारण आज पूरी दुनिया में जाना जाता है. दुनिया के पावरफुल देशों में से एक इजराइल डिफेंस सेक्टर में तो अव्वल है ही. अरब देशों को बीच बसा यहां मुल्क कृषि के क्षेत्र में कृषि प्रधान देशों को भी सबको मात दे रहा है.

इजरायल की एग्रीकल्चर टेक्नोलॉजी इतनी उन्नत है कि समुद्र और रेगिस्तान से घिरे होने के बाद भी इस जमीन पर हमेशा फसलें लहलहाती हैं. आइए जानते हैं कि भारत की कृषि से इस मुल्क का क्या नाता है और भारतीय किसान इजरायल क्यों जाते हैं…

पारंपरिक रूप से होती थी खेती

भारत कई वर्षों तक गुलामी का दंश झेलता रहा, जिसके कारण तकनीक के मामले में दुनिया के कई देशों से पिछड़ गया. वहीं, एक समय ऐसा था जब हमारे देश में सब कुछ पारंपरिक तौर से होता था. खासतौर से खेती की बात करें तो यह लगभग सौ फीसदी पारंपरिक रूप से ही की जाती थी, जिसकी खामियाजा भारत अब उठाना पड़ रहा है और कृषि क्षेत्र में अब भी काफी नुकसान उठाना पड़ रहा था.

इजराइल ने दिया साथ

हालांकि, जब भारत ने जब इजराइल से हाथ मिलाया तो हमारे देश के किसानों के हालात में काफी सुधार हो सका. साल 1993 में इजरायल और भारत ने कृषि के क्षेत्र में दोस्ती का हाथ मिलाया था. फिलहाल, इजरायल की मदद से भारत में 30 से ज्यादा कृषि से जुड़ी प्रोजेक्ट चल रहे हैं.

भारतीय किसानों का इजरायल कनेक्शन

हमारे देश के ऐसे किसान भाई जो लेटेस्ट टेक्नोलॉजी की मदद से भारत में उन्नत खेती करना चाहते हैं, ऐसे किसानों को इजरायल ट्रेनिंग के लिए बुलाता है. ऐसे में भारत के कई किसान इजरायल से ट्रेनिंग लेते हैं. इस ट्रेनिंग की मदद से देश में आकर अपनी उपज को कई गुना बढ़ाते हैं. जानकारी के मुताबिक वर्तमान में इजरायल की मदद से भारत में कई ट्रेनिंग सेंटर संचालित किए जा रहे हैं.

यहां हवा में भी उगाई जाती हैं सब्जियां

आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि इजराइल ने एरोपोनिक्स तकनीक से भी खेती करना शुरू कर दिया है. इस तकनीक के लिए जमीन और मिट्टी की जरूरत नहीं होती. इस तकनीक से उगाई गई सब्जियों की खासियत यह है कि ये मिट्टी में उगाई सब्जियों के मुकाबले जल्दी खराब नहीं होती हैं.

Share This Article