बैंक ऑफ बड़ौदा पर RBI का बड़ा एक्शन, यहां के लाखों खाताधारकों पर पड़ेगा सीधा असर, देखे पूरा मामला..

Subhash Yadav
Subhash Yadav 2 Min Read
bank 1663693324

Bank of Baroda Customer Alert: बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) के लाखों ग्राहकों के लिए जरूरी खबर है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) को अपने मोबाइल ऐप ‘बॉब वर्ल्ड’ पर नए ग्राहक जोड़ने से तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है। इसका मतलब है कि अब BoB के इस ऐप पर नए ग्राहक नहीं जुड़ सकेंगे। हालांकि, बैंक ऑफ बड़ौदा के पुराने ग्राहकों पर इसका असर नहीं पड़ेगा क्योंकि रिजर्व बैंक ने यह सुनिश्चित करने को कहा है कि ‘बॉब वर्ल्ड’ के पुराने ग्राहकों को किसी भी दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

इन ग्राहकों पर असर

इसका असर बैंक ऑफ बड़ौदा के उन ग्राहकों पर पड़ेगा जिनका बैंक में अकाउंट तो है लेकिन ‘बॉब वर्ल्ड’ ऐप से नहीं जुड़े हैं। बैंक के इस ऐप पर यूजर्स को इंटरनेट बैंकिंग के अलावा यूटिलिटी से जुड़े पेमेंट, टिकट, आईपीओ सब्सक्रिप्शन आदि की सुविधा मिलती है।

RBI ने क्या कहा

आरबीआई ने कहा कि यह कार्रवाई ग्राहकों को एप्लिकेशन पर शामिल करने के तरीके में देखी गई कुछ चिंताओं के बाद की गई। आरबीआई की ओर से जारी बयान के अनुसार, “भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35ए के तहत अपने अधिकार का प्रयोग करते हुए बैंक ऑफ बड़ौदा को ‘बॉब वर्ल्ड’ मोबाइल ऐप पर और ग्राहकों जोड़ने से की प्रक्रिया को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का निर्देश दिया है। बयान में कहा गया, ” ‘बॉब वर्ल्ड’ ऐप पर बैंक के ग्राहकों को जोड़ने की कोई भी प्रक्रिया बैंक के पाई गई कमियों को दूर करने तथा संबंधित प्रक्रियाओं को मजबूत करने और आरबीआई की संतुष्टि के बाद ही होगी । “

Share This Article